SIM कार्ड खरीदने को लेकर सुप्रीम कोर्ट के निर्देश जारी

2,648 Views

New sim card: अगर आप स्मार्टफोन उपभोक्ता हैं, तो आप ने कभी-ना-कभी कोई सिम तो खरीदी होगी. पहले SIM को लेने के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता जरूरी थी. लेकिन केंद्र सरकार द्वारा टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश जारी किए गए हैं. इसमें मोबाइल सिम लेने पर आधार कार्ड जरूरी नहीं होगा. आपको बता दें, इससे पहले केवल आधार कार्ड पर ही मोबाइल SIM लेने की अनिवार्यता थी.

किन डॉक्यूमेंट पर ले पाएंगे नई सिम

केंद्र सरकार द्वारा मोबाइल नेटवर्क को जारी किए गए. निर्देश में कहा है कि मैं पहचान साबित करने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट और मतदाता पत्र को अनिवार्यता करने के लिए आ गया है. मतलब साफ है बताया गए इन निर्देश के माध्यम से भी उपभोक्ता नई सिम को आसानी से मार्केट से खरीद पाएगा.

supreme court gave new order to telecom company for new sim card
supreme court gave new order to telecom company for new sim card

क्यों जारी किए केंद्र सरकार ने आधार कार्ड को लेकर यह निर्देश

सिम खरीदने पर जाने वाले ऐसे बदलाव, टेलीकॉम सचिव अरुण सुंदरराज का कहना है कि यह फैसला इसलिए लिया गया. ताकि उपभोक्ताओं को सिम लेने में ज्यादा दिक्कत का सामना ना करना पड़े. आपको बता दें, इससे पहले SIM कार्ड आधार कार्ड के ही बुनियाद पर दिए जाते थे. जिसके कारण उपभोक्ताओं के पास आधार कार्ड ना होने के कारण वह SIM ले पाने में असमर्थ थे.

सरकार के आदेश की गलत व्याख्या

सुप्रीम कोर्ट द्वारा मोबाइल नंबर आधार से लिंक कराने की अहम टिप्पणी दी गई थी. कोर्ट ने बताया कि उन्होंने कभी भी मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक कराने के लिए फैसला दिया ही नहीं. सरकार द्वारा निर्देशों की गलत व्याख्या की गई है. कोर्ट द्वारा यह पहले ही स्पष्ट कर दिया गया था कि जब तक कोर्ट के फैसले नहीं आते. जब तक मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक कराना जरूरी नहीं है.

new notifications to buy a sim card in india
new notifications to buy a sim card in india
आधार की अनिवार्यता से आई परेशानी

मोबाइल उपभोक्ता जब भी सिम कार्ड लेने जाता, तो आधार कार्ड की अनिवार्यता के चलते उसे काफी परेशानी उठानी पड़ती है. परेशानियों का सामना भी लोग कर रहे थे. जो अप्रवासी भारतीय के अलावा स्थानीय लोग भी थे. मैसेज 10 लोगों के पास में आधार कार्ड नहीं होता था. सरकार द्वारा इस समस्या को गंभीरता पूर्वक लेकर किया निर्देश जारी किया. मुक्ता को सिम कार्ड लेने के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता नहीं होगी. ऐसे में यूजर की परेशानी बहुत ही कम हो पाएगी.

हमारे सोशल परिवार का हिस्सा बनने के लिए आगे दिए सोशल मीडिया पर क्लिक कर फॉलो करें: FACEBOOK व TWITTER

भविष्य में आने वाली नयी सरकारी जॉब्स के अपडेट से बने रहने के लिए सीधे हाथ पर दिए नोटिफिकेशन को चालू (allow) जरुर करें.

नीचे दी गयी स्टोरी भी पढ़े:

ग्राम वासियों के कल्याण हेतु प्रधानमंत्री मोदी जी ने ग्राम स्वराज अभियान कि शुरूआत की

जान्हवी ने जो साधारण कपड़े पहनें है उनकी कीमत इतनी है जितना आप साल में कमाते हैं

Video: टीचर के साथ 4 साल की स्टूडेंट ने किया जबरदस्त डांस की नजरें नहीं हटा पाओगे

यहां देखें मार्केट से कम कीमत में शॉपिंग प्रोडक्ट्स

[amazon_link asins=’B00HKX7JI6,B078WPJ4LR,B01EU2M62S,B06WGV45MF,B0797WF7NW,B071KF4QPX,B00W870EFO,B07C5LDCDD’ template=’ProductCarousel’ store=’desidozz20-21′ marketplace=’IN’ link_id=’61e9b0ea-4dbe-11e8-b76a-c1cc15fa6e5c’]

Author Profile

Prakash Panwar
Prakash Panwar
मैं एक फ्रीलॉंसर हिंदी कंटेंट राइटिंग करता है. मुझे टेक्नोलॉजी, एंटरटेनमेंट, पॉलिटिक्स और एजुकेशन जैसी बिट पर लिखना पसंद करता है. खाली समय में कंप्यूटर पढ़ना बहुत अच्छा लगता है. क्वालिफिकेशन की बात की जाये तो में बी-टेक कंप्यूटर साइंस से अध्यनरत हूँ.

Related posts

Leave a Comment