masala chai recipe in hindi

इस खास चाय की चुस्की से दूर हो जाती है बड़ी से बड़ी सर्दी-जुकाम

Desi Rasoi
407 Views

मौसम सर्दी का है ऐसे में सर्दी-जुकाम होना आम बात है। इस समय हमें बहुत सावधानी से काम लेना चाहिए। क्योंकि थोड़ी सी ही लापरवाही में सर्दी हो जाती है। और अगर ये सर्दी जल्दी ठीक न हो तो ये बुखार का कारण भी बन सकती है। इसलिए जरूरी है कि हम पहले ही इसके बारे मे सचेत हो जाएं। आज हम आपसे कुछ इसी सिलसिले में चर्चा करने वाले हैं। masala chai recipe in hindi यहां पर हम आपसे एक ऐसी चाय के बारे में बात करने वाले हैं जो सर्दी होने पर बहुत असरकारक होती है। इसकी चुस्की आपकी सर्दी को छुमंतर कर देगी।

क्यों न इस छुट्टी पर घर वालों को होटल वाला स्वादिस्ट चिकन नूडल्स बनाकर खिलाएं

सर्दियों में पिएं मसाला वाली चाय masala chai recipe in hindi

Drink spicy tea in winter
Drink spicy tea in winter

अक्सर सर्दी होने पर हम दवाई लेने लगते हैं लेकिन ज्यादा दवाई खाना भी हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए जितना जरूरी हो घरेलू नुस्खों के द्वारा ही सर्दी को ठीक करें और इस नुस्खों में सबसे ज्यादा असरकारक दवाई है मसाला वाली चाय। ये बदलते मौसम में होने वाली इन छोटी-छोटी परेशानी में आपका बचाव करती है।

कटे सेवफल का रंग रहेगा अब पहले जैसा अपनाएं यह देसी टिप्स

मसाला चाय बनाने की सामग्री

  • लौंग
  • अदरक
  • इलायची
  • काली मिर्च
  • तुलसी की पत्तियां

चॉकलेट आइसक्रीम घर पर ही बनाना होगा आसान

ऐसे बनाएं मसाला चाय

मसाला चाय masala chai recipe in hindi बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में एक गिलास पानी डालें इसमें एक चम्मच चाय पत्ती डाल लें। फिर इसमें लौंग, अदरक और इलायची, काली मिर्च और तुलसी के कुछ पत्ते मिलाएं। इस मिश्रण का तब तक उबालते रहें जब तक पानी आधा न हो जाए। इस चाय का फ्लेवर बढ़ाने के लिए आप चाहे तो इसमें 1 चम्मच शहद भी मिला सकते हैं। जब चाय बनकर तैयार हो जाए तो इसे गर्मा-गर्म पीएं।

घर पर बनाइये मिंट आइसक्रीम, जो दे गर्मी में ठंडक का मजा

मसाला वाली चाय के फायदे

इस चाय में एंटी-ओक्सिडेंट व पाॅलीफैनल गुण होने के कारण यह इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है। इससे सर्दी-जुकाम की प्राॅब्लम से निजात मिलती है। काली मिर्च में नेचुरल डाइजेस्टिव एंजाइम होते हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं। इससे पेट से जुड़ी अन्य समस्या भी दूर हो जाती है। इस चाय में इबुप्रोफेन गुण होते हैं, जो अर्थराइटिस के दर्द को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेंट्री शरीर में होने वाली सूजन को कम करते हैं।

All story image source from Google

हमारे सोशल परिवार का हिस्सा बनने के लिए आगे दिए सोशल बटन पर लाइक तथा फॉलो जरूर करे:

और

भविष्य में आने वाली नयी Desi Rasoi अपडेट के लिए सीधे हाथ पर दिए नोटिफिकेशन को चालू (allow) और डाउनलोड करे फ़ास्ट Mobile App .

जानकारी को सबसे पहले अपने दोस्तों तक पहुंचने के लिए नीचे दिए सोशल मीडिया की मदद ले और शेयर करे |

इस तरह की खबरों को सबसे पहले पढ़ने के लिए ‘सब्सक्राइब’ करे।


Author Profile

Ramgovind kabiriya
Ramgovind kabiriya
मैं रामगोविन्द कबीरिया मुझे लिखने का काफी शौक है, मैं कन्टेन्ट राइटिंग में पिछले तीन सालों से काम कर रहा हूॅं। मैंने इन्दौर के डीएवीवी यूनिवर्सटी से एम.ए. मासकम्युनिकेशन किया है। इसके अलावा मैंने कम्प्युटर के क्षेत्र से सम्बधित पीजीडीसीए भी किया है। मैं न्यूज़, फैशन, धर्म, लाईफस्टाइल, वायरल स्पाॅर्टस आदि सभी कैटेगिरी में लिखता हूॅं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *