be healthy रहने के देसी तरीके जिसके बाद डॉक्टर की जरूरत नहीं

451 Views

 

व्यक्ति स्वस्थ रहें, इसके लिए उसका शरीर भी स्वस्थ होना जरूरी है। स्वस्थ शरीर में ही हेल्दी दिमाग निवास करता है। लोग यह बताते हैं कि व्यक्ति की काया निरोगी होती है। तो वह हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त करता है। हमारे बड़े बुजुर्गों की माने, तो उनके द्वारा भी स्वस्थ रहने के लिए काफी सारी बातें बताई गयी है। जो आज की जिंदगी में बहुत ही कारगर साबित होती है। be healthy ऐसा वैज्ञानिक भी मानते हैं, तो चलिए आज कुछ देसी तरीकों की बात करते हैं। जो आप को स्वस्थ बनाने में मदद करेंगे:

स्वस्थ रहने में तांबे के बर्तन का उपयोग

यदि आप वाकई में स्वस्थ रहना चाहते हैं।

तो तांबे के बर्तन में पानी पिया करें।

ऐसा बताया जाता है कि तांबे के बर्तन में पानी पीने से सेहत को काफी फायदा होता है।

be healthy

क्योंकि तांबे में बैक्टीरिया नाशक गुण होते हैं।

जो व्यक्ति को संक्रमण होने से बचाते हैं।

उसके साथ तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी लीवर के लिए भी फायदेमंद होता है।

कितनी नींद लेकर व्यक्ति स्वस्थ रह सकता है

मनुष्य के शरीर को सिर्फ नींद नहीं बल्कि पूरा आराम दीजिए।

व्यक्ति के लिए से 8 घंटे सोना ही काफी नहीं बल्कि खुद को सोने से पहले इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स एक दूरियां बनाना भी है। अगर आप नहीं जानते तो आपको बता दें, ऐसा करने से आप दिमाग को नुकसान पहुंचने से बचा सकते हैं। आप अपने शरीर को पूरा आराम दे पाएंगे। ऐसे में यदि आप सोने से पहले किसी गैजेट का उपयोग करते हैं। तो 8 घंटे नींद लेने के बाद भी आप आराम महसूस नहीं कर पाएंगे।

हेल्दी रहने के लिए कितना खाना खाएं

वैसे खाना-खाने पर ध्यान देकर भी हल्दी रहा जा सकता है।

विज्ञान यह मानती है कि be healthy जरूरत से ज्यादा खाना भी आपके शरीर को नुकसान पहुंचाता है। आप अपने शारीरिक कार्यों के हिसाब से आहार कर निर्धारण करें। हो सके तो कम हल्का खाना खाएं, जिससे पेट भी सही रहेगा। जबकि शरीर में वसा या मधुमेह जैसी दिक्कत भी नहीं होगी।

किस प्रकार से बैठने से रह सकते हैं स्वास्थ्य

बड़ों के द्वारा अक्सर आपने ठोकते हुए देखा होगा कि सीधे बैठो। क्या इससे भी शरीर पर कोई प्रभाव पड़ता है। हां बिल्कुल क्योंकि आप अपने दिन भर का सबसे ज्यादा समय केवल बैठकर ही गुजारते हैं। ऐसे में यदि आपके बैठने का तरीका सही नहीं है। तो अन्य अंगों को भी अतिरिक्त दबाव महसूस हो सकता है। जिसका परिणाम यह होगा कि आपको शरीर में दर्द की शिकायत होने लगेगी। इसलिए बैठते समय कमर को बिल्कुल सीधा रखें।

All story image source from Google

लगातार ऐसी जानकारी पाने के लिए आगे दिए सोशल बटन पर लाइक तथा फॉलो जरूर करे:

और

भविष्य में आने वाली नयी health News अपडेट के लिए सीधे हाथ पर दिए नोटिफिकेशन को चालू (allow) और डाउनलोड करे फ़ास्ट Mobile App .

जानकारी को सबसे पहले अपने दोस्तों तक पहुंचने के लिए नीचे दिए सोशल मीडिया की मदद ले और शेयर करे ।

इस तरह की खबरों को सबसे पहले पढ़ने के लिए ‘सब्सक्राइब’ करे।


Recommended Post

Leave a Comment

Your email address will not be published.