Dalo se ghataye motapa रोजाना दाल खाने के अद्भुत फायदे होगा मोटापा गायब

Dalo se ghataye motapa रोजाना दाल खाने के अद्भुत फायदे होगा मोटापा गायब

199 Views

आजकल की भागती-दौड़ती जिंदगी में वजन का बढ़ना एक आम बात है। उसके बाद हम अपने वजन को कम करने के लिए मेहनत भी नहीं करना चाहते। तो क्या कभी यह भी संभव है कि हम बिना मेहनत किए अपना वजन कम कर सकें। शायद आपने इससे पहले वजन कम करने के बाद बारे में काफी कुछ पढ़ा होगा। लेकिन यकीन मानिए रोजाना लिया गया। dalo se ghataye motapa एक संतुलित आहार आपके वजन को खुद-ब-खुद कम करने की क्षमता रखता है। इसके बारे में आगे चर्चा करेंगे। लेख के अंत में भी आपको कुछ एडवांस और घरेलू जानकारी के बारे में भी बताया जाएगा ‌।

dalo se ghataye motapa

अक्सर देखा जाता है कि वजन कम करने को लेकर। लोग डाइटिंग और एक्सरसाइज के चलते फेस का ग्लोनेस भी खो देते है। लेकिन आज हम आपको परफेक्ट बॉडी नेचुरल लुक के साथ कैसे बनाएं। उसके बारे में विस्तार से बात करेंगे।

what is keto diet
what is keto diet

क्या है केट्रो डाइट और उसके फायदे

फिट बॉडी होने के लिए वजन का कम होना आवश्यक है। ऐसे में बाहर की कई महंगी चीजों को इस्तेमाल करने के बावजूद भी वजन में कमी नहीं आती है। तो आपको आज हम यहां सस्ती चीजों के माध्यम से वजन कम करने के बारे में बताएंगे। केट्रो डाइट के अंदर आपको कुछ दालों का सेवन करना होगा। जो तेजी से वजन को कम करने में सहायक है आप अक्सर घर में कोई ना कोई दाल तो जरूर बनाते होंगे। यह दाल केवल स्वाद में ही अच्छी नहीं होती है। बल्कि वजन घटाने में काफी काम करती है। इन दालों में शामिल है, मूंग, मसूर, कुलथी आदि।

moong dalo se ghataye motapa
moong dalo se ghataye motapa

मूंग की दाल से वजन कम

भारत की सुप्रसिद्ध दालों में से मूंग की दाल होती है। प्रसिद्ध होने के साथ-साथ यह अपने में काफी सारे पौष्टिक तत्वों को भी भरपूर मात्रा में रखती है। यह पौष्टिक तत्व वजन कम करने में भी सहायक है। देखा जाए तो मूंग की दाल में ही सही मात्रा में फाइबर और प्रोटीन मौजूद होते हैं। जो वजन घटाने के लिए अधिक कारगर साबित होते हैं। आपको बता दें, मूंग दाल पचाने में भी आसान है। जबकि इसमें प्रोटीन की मात्रा भी उच्च लेवल पर होती है।

is masoor dal good for weight loss
is masoor dal good for weight loss

मसूर दाल के उपयोग से घटाएं वजन

वजन घटाने के लिए फाइबर का एक महत्वपूर्ण योगदान है। देखा जाए तो मसूर की दाल मेंकार्बोहाइड्रेट की सही मात्रा होने के साथ-साथ इसमें फाइबर फोलेट का भी एक अनोखा मिश्रण देखने को मिलता है। जो दिल के लिए काफी फायदेमंद है। एक रिसर्च में यह भी बताया गया कि फाइबर आपके शरीर के हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक है। जिसके सेवन से शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ती है।

boiled chana for weight loss
boiled chana for weight loss

कुलथी की दाल से परफेक्ट बॉडी

दालों का यह प्रकार सुनकर कुछ लोग असमंजस में पड़ गए होंगे। तो आपको बता दें चने की दाल को ही कुलथी की दाल बोला जाता है। यह दाल केवल वजन घटाने के अलावा आपके शरीर के लिए काफी सारे पोषक तत्वों को पूरा करने में भी मदद करती है। कुलथी यानि चने की दाल में आपके शरीर के लिए फाइबर खनिज पदार्थ और विटामिन मौजूद होते हैं।

निष्कर्ष dalo se ghataye motapa

जिस प्रकार वजन का बढ़ना एक आम बात है।

ठीक उसी प्रकार वजन को भी सामान्य तरीके से घटाया जा सकता है।

जिसके लिए आपको भारी जिमिंग और कसरत करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

आप नीचे दिए गए इन बिंदुओं को भी पढ़े।

जो आपको बिना किसी मेहनत और एक संतुलित आहार के माध्यम से आपके वजन को कम करने में सहयोग प्रदान करेंगे।

केटो डाइट के बारे में हिंदी वीडियो

All story image source from Google

लगातार ऐसी जानकारी पाने के लिए आगे दिए सोशल बटन पर लाइक तथा फॉलो जरूर करे:

और

भविष्य में आने वाली नयी Health अपडेट के लिए सीधे हाथ पर दिए नोटिफिकेशन को चालू (allow) और डाउनलोड करे फ़ास्ट Mobile App .

जानकारी को सबसे पहले अपने दोस्तों तक पहुंचने के लिए नीचे दिए सोशल मीडिया की मदद ले और शेयर करे ।

इस तरह की खबरों को सबसे पहले पढ़ने के लिए ‘सब्सक्राइब’ करे।


Leave a comment