desi foods to prevent hair fall

अपने खाने में शामिल करें यह देसी सब्जियां बाल झड़ेंगे नहीं मजबूत बनेंगे

Health
996 Views

 

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में महिला हो या पुरुष बालों का झड़ना दोनों के लिए ही एक आम समस्या है। दोनों के लिए ही सुंदरता से जुड़ी हुई यह समस्या प्रदूषण, खाने या तनाव के चलते होती है। desi foods to prevent hair fall सिर पर से बालों का झड़ना एक प्रकार की सौंदर्य समस्या ही है। इसका सीधा कनेक्शन आपके आहार और जीवन शैली पर भी निर्भर करता है।

हम अक्सर अपने खान-पान और जीवनशैली में से उन तत्वों को निकाल देते हैं।

जिनसे बालों को पोषण आहार मिलता है। यदि आप अपने खाने में उन पोषक तत्वों को रखेंगे। तो आपके बाल झड़ने की समस्या खत्म ही नहीं होगी। बल्कि उन में चमक और मजबूती भी आने लगेगी। तो ऐसे कौन से खाद्य पदार्थ हो सकते हैं। desi foods to prevent hair fall जिन्हें अपने भोजन में शामिल करके बालों के झड़ने को कम किया जा सकता है। तो चलिए जानते है, वह क्या है:

spinach foods help to stop hair fall in hindi

1. पालक desi foods to prevent hair fall

बालों के लिए देसी सब्जियों के अंदर सबसे बढ़िया पोस्टिक आहार पालक में पाया जाता है।

बताया यह जाता है कि पालक स्वास्थ्य बालों के लिए बेहद जरूरी होती है।

इसमें विटामिन बी, सी, ई के अलावा ओमेगा 3 फैटी एसिड और आयरन की मात्रा होती है।

पालक में आयरन की मौजूदगी स्कैल्प ऑक्सीजन लेने में मदद करती है।

जिस कारण से बालों को मजबूती प्रदान होती है।

यदि आप दैनिक जीवन में पालक का उपयोग अपने खाने में लेकर के आते हैं।

तो आपके बालों की छोटी-मोटी समस्याओं से आपको राहत मिलेगी।

use amla for hair growth in hindi
use amla for hair growth in hindi

2. आंवला

अगली देसी सब्जियों में शामिल किया गया है, किचन में आसानी से मिल जाने वाले आंवला को।

आपने भी टेलीविजन में आने वाले बालों के ऑयल और शैंपू के अंदर आंवला को मिलाते हुए देखा होगा।

बालों पर आंवला का बेहतर उपयोग जूस और पाउडर बना करके किया जा सकता है।

जिसे हम स्किन और स्कैल्प पर आसानी से लगा सकते हैं। सूखे आंवला में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट होता है। दोनों ही तत्व फ्री रेडिकल डैमेज लड़ते हैं, जो फॉलिकल को सुरक्षित रखते हुए बालों को गिरने से बचाती है।

fenugreek seeds for hair benefits
fenugreek seeds for hair benefits

3. मेथी दाना

आप लोग शायद यह जानते होंगे कि मेथी के अलावा उसके बीज आज भी कई सारे रोगों के उपचार में एक काम आते हैं। मेथी और मेथी दाना यह देसी सब्जियां भी आपके बालों के विकास और उसको मजबूत बनाने में कारगर साबित होती है। दरअसल मेथी और मेथी के बीज के अंदर प्रोटीन और निकोटीनिक एसिड पाया जाता है।

जिसके कारण यह बालों को झड़ने से रोकता है तथा उसको मजबूती भी प्रदान करता है। इनके अंदर आवश्यक विटामिन और खनिज लवण भी मौजूद होते हैं। जिससे आपके बालों को प्राकृतिक चमक प्रदान होती है। इस कारण से आपके बालों की देखभाल के लिए मेथी और उसके बीजों का उपयोग अहम है।

coconut oil for hair loss in hindi
coconut oil for hair loss in hindi
4. नारियल का तेल

आप में से काफी सारे लोग अपने बालों में आजकल कुछ अलग-अलग तरह के तेलों को लगाते होंगे। वैसे भी ज्यादातर लोग नारियल तेल के अत्यधिक चिपचिपा होने के कारण इसे सर पर लगाने से बचते हैं। लेकिन शायद आप यह नहीं जानते कि नारियल तेल को सर पर लगाने से बालों का झड़ना रोकता है।

बालों की चमक को बढ़ाने का काम भी करता है। अगर आप नारियल तेल का सेवन करते हैं। तो यह आपके बालों को झड़ने से रोकने में भी मदद करेगा। नारियल तेल के अंदर लॉरिक एसिड होता है। जो बालों के अंदर प्रोटीन को बनाए रखने के लिए उत्तरदाई होता है। इसके अलावा एंटीऑक्सिडेंट भी मौजूद होता है, जो फ्री रेडिकल डैमेज से लड़ने का कार्य करता है।

बालों की देखभाल के लिए सहायक तत्व

यदि आप रोजमर्रा की जिंदगी में काफी व्यस्त रहते हैं, तो आपको अपने बालों की देखभाल अवश्य करनी चाहिए। पूर्व में बताई गई जानकारी के हिसाब से आपने अंदाजा लगा लिया होगा कि देसी सब्जियों को रोजमर्रा की लाइफ में उतार कर आप अपने बालों के झड़ने को कम करने के अलावा उन्हें चमकदार और मजबूत भी बना सकते हैं।

ये सब्जियां स्‍कैल्‍प में कोलेजन उत्पाद को बढ़ा देता है। इसके साथ-साथ इसमें विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है। इन देसी सब्जियों से बालों की देखभाल करने के अलावा यदि आप किसी प्रदूषण वाले एरिया में जाते हैं। तो अपने बालों को कपड़े से कवर कर ले। जिससे बालों को प्रदूषण से होने वाली हानि से बचाया जा सकता है।

All story image source from Google

हमारे सोशल परिवार का हिस्सा बनने के लिए आगे दिए सोशल बटन पर लाइक तथा फॉलो जरूर करे:

और

भविष्य में आने वाली नयी Health News अपडेट के लिए सीधे हाथ पर दिए नोटिफिकेशन को चालू (allow) और डाउनलोड करे फ़ास्ट Mobile App .

जानकारी को सबसे पहले अपने दोस्तों तक पहुंचने के लिए नीचे दिए सोशल मीडिया की मदद ले और शेयर करे |

इस तरह की खबरों को सबसे पहले पढ़ने के लिए ‘सब्सक्राइब’ करे।


Author Profile

Prakash Panwar
Prakash Panwar
मैं एक फ्रीलॉंसर हिंदी कंटेंट राइटिंग करता है. मुझे टेक्नोलॉजी, एंटरटेनमेंट, पॉलिटिक्स और एजुकेशन जैसी बिट पर लिखना पसंद करता है. खाली समय में कंप्यूटर पढ़ना बहुत अच्छा लगता है. क्वालिफिकेशन की बात की जाये तो में बी-टेक कंप्यूटर साइंस से अध्यनरत हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *