Empty the stomach in the morning, consuming this juice is not less than any nectar

किसी अमृत से कम नहीं है सुबह खाली पेट इस जूस का सेवन

Health
1,325 Views

हमारे आस-पास ऐसी बहुत सी चीजें पाई जाती हैं, जो मानव शरीर को तन्दरूस्त बनाये रखे। जिनके सेवन से बड़ी सी बड़ी बीमारी संभव हो सके। इतना ही नहीं अगर आप इन चीजों का सेवन शुरू करते हैं तो आप अपने जीवन में अस्पताल जाना भूल जाएंगे। आज हम आपसे कुछ ऐसे ही एक खास चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके आस-पास ही होती है लेकिन जिसके फायदे के बारे में आप अंजान हैं। जी हां हम बात कर रहे हैं लौकी की। आमतौर पर आप लोग लौकी की सब्जी बनाकर ही खाते होंगे, ज्यादा से ज्यादा आप इसका हलवा भी बना लेते होंगे। लेकिन क्या आप इसके फायदे से परिचित हैं। अगर नहीं तो आज हम आपसे लौकी के फायदे के बारे में चर्चा करने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं लौकी के फायदे….

मानव शरीर के लिए गुणकारी है लौकी का जूस

The gourd juice is beneficial for the human body
The gourd juice is beneficial for the human body

लौकी में बहुत से ऐसे गुण पाये जाते हैं जो शरीर को बीमारियों से दूर रखते हैं। इसमें 12 फीसदी पानी और भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। अगर आप खाली पेट लौकी के जूस का सेवन करते हैं तो आप जीवन में कभी बीमार नहीं पड़ेगें। लौकी का जूस बनाने के बाद इस बात का ध्यान रखें की यह कड़वा न हो, क्योंकि यह कड़वा होगा तो इससे आपके शरीर में गैस और अपच की समस्या पैदा होगी।

लौकी का जूस पीने के फायदे

Helps to normalize high blood pressure
Helps to normalize high blood pressure

अगर आप रोजाना खाली पेट लौकी के जूस का सेवन करते हैं तो इससे आपका हाई ब्लड प्रैशर नाॅर्मल होता है। लौकी में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है, जो हाई ब्लड प्रैशर को नार्मल करने में मदद करता है।

वजन घटनाने में सहायक

Gourd juice is helpful in weight loss
Gourd juice is helpful in weight loss

अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आपकी इस समस्या का समाधान लौकी का जूस दूर करेगा। इसके लिए आप रोज सुबह खाली पेट लौकी के जूस का सेवन करें इससे आपकी भूख कंट्रोल होगी साथ ही वीकनेस भी नहीं होगी।

लीवर में सूजन की समस्या को दूर करता है

Removes the problem of swelling in the liver
Removes the problem of swelling in the liver

बहुत बार तला या भूना हुआ खाना और शराब पीने के कारण लीवन में सूजन जैसी समस्या पैदा होने लगती है। अगर आप भी इस प्रकार की समस्या से परेशान हैं तो लौकी का जूस आपको राहत देगा। इसके लिए आपको लौकी और अदरक का जूस बना कर पीना होगा। जो लीवन में सूजन की समस्या को जल्द ही खत्म करता है।

कब्ज में दिलाता है राहत
Relieves relief in constipation
Relieves relief in constipation

जैसा की हम पहले ही बता चुके हैं की लौकी में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। जिससे पाचन क्रिया सुचारू रहती है। इसका जूस पीने से एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्या से भी मुक्ति मिलती है।

लौकी का जूस बनाने की विधि
Gourd recipe
Gourd recipe

सामग्री
लौकी- 250-300 ग्राम
पुदीने के पत्ते- 5-6
जीरा पाउडर- 1/2 टीस्‍पून
काली मिर्च पाउडर- 1 चुटकी
नमक- स्‍वादानुसार

विधि- लौकी को छील कर धोएं और काट लें। फिर ब्लेंडर में कटी हुई लौकी और पुदीने के पत्ते डाल कर ब्लेंड करें। अब इसमें जीरा पाउडर, काली मिर्च पाउडर और नमक डाल कर अच्छी तरह मिलाएं। फिर बर्फ डाल कर सर्व करें।

हमारे सोशल परिवार का हिस्सा बनने के लिए आगे दिए सोशल मीडिया पर क्लिक कर फॉलो करें: FACEBOOK व TWITTER

भविष्य में आने वाली नयी सरकारी जॉब्स के अपडेट से बने रहने के लिए सीधे हाथ पर दिए नोटिफिकेशन को चालू (allow) जरुर करें.

नीचे दी गयी स्टोरी भी पढ़े:

ठंडे दूध के साथ बासी रोटी का सेवन ऐसे-ऐसे फायदे देगा की अस्पताल जाना भूल जाओगे

अब निराश होने की जरूरत नहीं क्योंकि 18 साल के बाद भी बढ़ाई जा सकती है लम्बाई

लड़का हो या लड़की अगर झड़ते बालों से हैं परेशान तो मेथी से करें इसका सम्पूर्ण समाधान

काट ले अगर कनखजूरा या घुस जाए कान में तो बहुत ही आसान तरीके से ऐसे करें उसका इलाज

यहां देखें मार्केट से कम कीमत में शॉपिंग प्रोडक्ट्स

[amazon_link asins=’B0758PPKDB,B0758F2CWM,B00RLHKJCO’ template=’ProductCarousel’ store=’desidozz20-21′ marketplace=’IN’ link_id=’05fcfea0-512b-11e8-950f-6b7e431bd778′]

Author Profile

Ramgovind kabiriya
Ramgovind kabiriya
मैं रामगोविन्द कबीरिया मुझे लिखने का काफी शौक है, मैं कन्टेन्ट राइटिंग में पिछले तीन सालों से काम कर रहा हूॅं। मैंने इन्दौर के डीएवीवी यूनिवर्सटी से एम.ए. मासकम्युनिकेशन किया है। इसके अलावा मैंने कम्प्युटर के क्षेत्र से सम्बधित पीजीडीसीए भी किया है। मैं न्यूज़, फैशन, धर्म, लाईफस्टाइल, वायरल स्पाॅर्टस आदि सभी कैटेगिरी में लिखता हूॅं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *