बच्चा केवल उसका पसंदीदा खाना खाये तो हो जाये सावधान

181 Views

बच्चों में शारिक और मानसिक विकास के लिए जरुरी हे, संतुलित भोजन। बच्चे प्रयाप्त भोजन न मिलने के कारण कुपोषण का शिकार होने लगते है। इसके चलते बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी कमी आती है। जिससे उन्हें आसानी से कोई बीमारी अपना शिकार बना सकती हैं। food for healty child ऐसे में जरुरी है कि सही पोषक तत्व आपके भोजन में मौजूद हो। सोचने कि बात है कि ग्रामीण इलाको में संतुलित भोजन की जानकारी माता-पिता को नहीं होती है।

यह भी पढ़े:  side effects of salt : भोजन में ऊपर से नमक डाल कर खाने वाले जानलें होने वाले नुकसान..

Food for healty child

उसके ठीक विपरीत शहरी इलाकों में बच्चों की गलत आदत के कारण। वह बीमारी से ग्रसित हो जाते हैं। ऐसे में दोनों ही इलाके के माता-पिता को आहार से जुड़े पारंपरिक मिथो को समझ नहीं पाते। जिससे बच्चो के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए उन्हें इसे खत्म करने की जरुरत है। बच्चों के लिए सही प्रकार का भोजन केसा होना चाहिए? आइए विस्तार से जानते हैं:

यह भी पढ़े: khana khane ka tarika in hindi इस प्रकार भोजन करने से आप इन समस्याओं से बचे रहेंगें

क्या बच्चों को दूध से मिलेगा सही पोषण

देखा जाए, तो दूध में मौजूदा तत्व हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। इस में कैल्शियम प्रोटीन विटामिन डी की मात्रा पाई जाती है। बच्चे को जन्म से पहले वर्ष में मां का दूध एक सही मायने में पोषण होता है। इसके अलावा अन्य खाद्य पदार्थो जैसे दालों, अनाज, फल, सब्जी और अंड वजन के आधार पर दूध से ज्यादा पोषक तत्व प्रदान करते है। यदि बच्चे दूध का अत्यधिक सेवन करेंगे। तो इससे एनीमिया और मोटापा भी हो सकता है। इसलिए केवल दूध पर निर्भर रहना सही नहीं है।

यह भी पढ़े: वजन कम करने के लिए आप रोटी और चावल में से किसे चुनेगे

does juice is good for children or not
does juice is good for children or not

बच्चो के लिए जूस क्या अमृत है

फलों का जूस शरीर के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन इसके एक गिलास रस में लगभग 8 चम्मच के बराबर चीनी होती है। यह बिना फाइबर के सिर्फ केलोरी प्रदान करती है। विशेषज्ञों द्वारा यह साबित किया है कि प्रतिदिन एक गिलास जूस पीने से मोटापा 40 फीसदी तक बढ़ जाता है। बच्चों को जूस देने की बजाय, आप उन्हें ताजे व रेशेदार फल खाने के लिए बताये। इन फलो के साथ नट्स यानि सूखे मेवे भी दे सकते है। यह उनके शरीर के लिए बेहतर विकल्प साबित होगा।

यह भी पढ़े:  vajan ghatane ka tarika: खाते पीते भी होता है वजन कम मगर कुछ ऐसे

पालक से बच्चों को फायदे

food for healty child माता पिता अपने बच्चों को पिछले कई सालो से पालक खिला रहे हैं। जो बच्चो में पोषण देने का काम करता है। क्योंकि पालक में लोहा का एक समृद्ध स्त्रोत मौजूद होता है। लोहे की दैनिक खुदा खुराक करने के लिए पालको को बड़ी मात्रा में खाना होगा। पालक में मौजूदा उच्च फाइटेट सामग्री से बहुत कम लोहा अवशोषित से होता है। जबकि फूल गोभी, चुकंदर और शलजम के पतों का अधिक सेवन करना चाहिए। यह लोहे की समृद्ध स्त्रोत बताये गए है।

kya bache palak pasand karte hai
kya bache palak pasand karte hai

सुबह के नाश्ते में बच्चों को क्या दे

एक रिसर्च में यह पता चला है कि किसी भी खाने को खाने का सही तरीका। आपके अच्छे स्वास्थ्य का कारण होता है। यदि आप बच्चों के नाश्ते में सब्जियां और फल को जोड़ेंगे। तो यह कैलोरी को संतुलित करने में मदद करेगा। इनमें परिष्कृत शर्करा और वसा शामिल नहीं हैं। तो यह एक संतुलित भोजन है। ऐसे में यदि उसे ही बच्चों को भूख लगे, तो ही उसे नाश्ता दे। अगर उसे भूख नहीं है, तो नाश्ता ना दे।

अंडे से होते हैं बच्चों को फायदे

देखा जाए, तो अंडे के अंदर कोलेस्ट्रॉल और वसा मौजूद होते है।

जो बच्चों के मस्तिष्क के विकास के लिए बहुत ही जरूरी है। इसमें मौजूदा आयरन और कैल्शियम युक्त अंडे प्रोटीन के सबसे अच्छे स्त्रोत बताये जाते हैं। जोकि एक सुपर फूड भी है।

eggs are good for children yes or not
eggs are good for children yes or not
नियोफोबिया क्या है

नए स्वाद का डर यानि नियोफोबिया ना केवल बच्चो में नहीं।

बल्कि बड़ों को भी प्रभावित करता है। अनुसंधान और रिसर्च से यह पता चलता है।

बच्चे नए खाद्य पदार्थों को स्वीकारने से पहले कई बार हिचकिचाते यानी घबराते हैं।

जिस कारण से माता-पिता को भी धैर्य रखते हुए।

उनकी इस आदत को हाँ में बदलना होगा।

हो सकता है, ऐसा करने के लिए उन्हें लंबा समय लग जाए।

लेकिन याद रहे, चार साल की उम्र तक बच्चे के द्वारा पसंद किया गया भोजन।

food for healty child बाद में उसका पसंदीदा खाद्य पदार्थ बन जाता है।

यह भी पढ़े:  1 से 60 महीने के बच्चों को क्या-क्या खिलाये (गाइड)

Recommended Post

All story image source from Google

लगातार ऐसी जानकारी पाने के लिए आगे दिए सोशल बटन पर लाइक तथा फॉलो जरूर करे:

और

भविष्य में आने वाली नयी Health अपडेट के लिए सीधे हाथ पर दिए नोटिफिकेशन को चालू (allow) और डाउनलोड करे फ़ास्ट Mobile App .

जानकारी को सबसे पहले अपने दोस्तों तक पहुंचने के लिए नीचे दिए सोशल मीडिया की मदद ले और शेयर करे ।

इस तरह की खबरों को सबसे पहले पढ़ने के लिए ‘सब्सक्राइब’ करे।


Recommended Post