In the summer days, these things made from milk will not be able to cure many diseases along with Lu.

गर्मी के दिनों में करें दूध से बनी इन चीजों का सेवन, लू के साथ बहुत सी बीमारियां छु भी नहीं पाएंगी

829 Views

गर्मी के दिनों कि शुरुआत हो चुकी है, और इस मौसम में अक्सर लोगो का खान पान बदल जाता है जैसे कोल्ड्रिंग, आइसक्रीम और भी ऐसी ठंडी चीजों का सेवन करने लगते है लेकिन आपको बता दें कि गर्मियों के दिनों में अगर आप इन सब चीजों के बदले यदि आप छाछ पियेंगे तो ये आपके शरीर के लिए काफी लाभदायक साबित होता है. इन गर्मी के दिनों में दूध, छाछ, पनीर, और मट्ठा सबसे ज्यादा पीना चाहिए, क्योंकि ये शरीर को शीतलता प्रदान करते है, इसके अलावा भी ये शरीर को कई फायेदे पहुंचाते है जिसे जानकार आप भी छाछ पीना शुरू कर देंगे.

आँखों के लिए फायदेमंद

Benefits for whey eyes
Benefits for whey eyes

गर्मी के दिनों में जब भी हम धूप में सफ़र करके आते है तब आँखों में जलन होने लगती है ऐसे में यदि हम दूध कि मलाई या दही कि मलाई को आखों कि पलकों पर रखते तो आखों में जलन कम हो जाती है यदि आप इन दिनों छाछ का सेवन करते है तो यह आपके शरीर व आखों में शीतलता प्रदान करती है.

कब्ज़ में राहत

Buttermilk is a boon for digestion
Buttermilk is a boon for digestion

छाछ पाचन के लिए वरदान है यदि आपको कब्ज़ एसिडिटी कि शिकायत है तो आपको छाछ का सेवन करना चाहिए इसके आलावा आपको अजवाइन को भूँजकर व बारीक पीसकर मट्ठे में मिलकर पीना चाहिए तथा पुदीने कि चटनी व लस्सी बनाकर इसका सेवन करना चाहिए.

रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि

Disease resistance increases in the body
Disease resistance increases in the body

गर्मी के दिनों में छाछ का निरंतर सेवन करते रहने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है शोध के अनुसार पाया गया है कि छाछ व मट्ठे में हेल्‍दी बैक्‍टीरिया, कार्बोहाइड्रेट्स तथा लैक्‍टोस पाया जाता है जो शरीर में किसी भी प्रकार का रोग होने से बचाता है.

लू से बचाव

No danger for loo
No danger for loo

गर्मी के दिनों में छाछ का सेवन करने से शरीर को शीतलता मिलती है तथा हमारा शरीर ठंडा बना रहता है जिससे कि हमें लू लगने का खतरा नहीं रहता.

जोड़ो के दर्द में आराम
Relieves Joint Pain
Relieves Joint Pain

छाछ का सेवन करने से जोड़ो के दर्द मे आराम भी मिलता है यदि आप खाना खाने के बाद छाछ का सेवन करते हैं तो यह आपके जोड़ो के दर्द में आराम देता है.

हमारे सोशल परिवार का हिस्सा बनने के लिए आगे दिए सोशल मीडिया पर क्लिक कर फॉलो करें: FACEBOOK व TWITTER

भविष्य में आने वाली नयी सरकारी जॉब्स के अपडेट से बने रहने के लिए सीधे हाथ पर दिए नोटिफिकेशन को चालू (allow) जरुर करें.

नीचे दी गयी स्टोरी भी पढ़े:

इन पांच चीजों का अधिक सेवन बिलकुल भी न करें क्योंकि ये आपके दिमाग को कमजोर बना देते है

सुबह ख़ाली पेट घी का सेवन ऐसा फायदा देता है, जिसके आगे बड़ी से बड़ी दवाई फ़ैल है

यहां देखें मार्केट से कम कीमत में शॉपिंग प्रोडक्ट्स

[amazon_link asins=’B01MQYLGYU,B01N7KRKW2,B01NBS4TTD’ template=’ProductCarousel’ store=’desidozz20-21′ marketplace=’IN’ link_id=’6a206b33-2f18-11e8-ab2e-73db95417fec’]

Leave a comment