बड़ी से बड़ी बीमारी को अंगूर का ये तरीका कर देता है पुरी तरह ख़त्म

801 Views

अंगूर का सीजन आ चुका है ऐसे में अगर आप मार्केट जाएं तो आपको अब फल के रूप में अब अंगूर ही अंगूर नज़र आयेंगे। जी हां आज कल मार्केट में अंगूर ही अंगूर देखने को मिल रहे हैं। यह एक मौसमी फल है, जो कि इस मौसम में असानी से उपलब्ध हो जाता है। वहीं इसे खाने के लिए किसी प्रकार की कोई जद्दोजहद नहीं करनी पड़ती है बस सीधे मूंह में डाल लो। मार्केट में अंगूर दो तरह के उपलब्ध है। एक तो हल्के रंग का और दूसरा काले रंग का दोनों खाने में काफी स्वादिष्ट होते हैं और साथ ही सेहत से भरपूर होते हैं। आज हम आपको अंगूर खाने के ऐसे फायदे बताने जा रहे है जिससे शायद आप भी अंजान होगें।
अंगूर के फायदे

ब्लड प्रेसर कि समस्या नहीं रहेगी

Blood pressure will not be the problem
Blood pressure will not be the problem

जो लोग अंगूर का सेवन करते हैं उन्हे कभी भी ब्लड प्रेसर कि समस्या नहीं रहेगी। किसी को अगर बीपी कि समस्या है तो अंगूर खाने से ब्लड प्रेसर कम हो जाएगा क्योंकि अंगूर में मौजूद पोटेशियम की मात्रा रक्त से सोडियम की मात्रा को कम करती है।

अंगूर में ये पोषक तत्व पाए जाते हैं

These nutrients are found in grapes
These nutrients are found in grapes

शोध के अनुसार यह बात भी सामने आई कि अंगूर में एंटी आॅक्सीडेंट ल्यूटिन और जेएक्संथिन नाम के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आंखो के लिए काफी अच्छे होते हैं और इससे ही आंखो कि सेहत बनी रहती है।

अंगूर का रस काफी फायदेमंद

Grape juice is quite beneficial
Grape juice is quite beneficial

अगर आपको कब्ज की समस्या और खुलकर भूख नहीं लगती तो आपके लिए अंगूर का रस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके सेवन से कब्ज की समस्या दूर होती है और भूख भी लगती है।

दिल की बीमारी के लिए भी अंगूर काफी फायदेमंद है

Grapes are also beneficial for heart disease
Grapes are also beneficial for heart disease

अंगूर में ग्लूकोज, मैग्नीशियम और पॉलीफिनोल्स नाम का एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे यह टीबी, कैंसर, ब्लड इंफेक्शन जैसी घातक बीमारियों में लाभकारी है। दिल की बीमारी के लिए भी अंगूर काफी फायदेमंद होता है। जानवरों पर हुए एक शोध में कहा गया है कि अंगूर हृदय में जम रहे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। अंगूर डायबिटीज में भी लाभकारी है।

हमारे सोशल परिवार का हिस्सा बनने के लिए आगे दिए सोशल मीडिया पर क्लिक कर फॉलो करें: FACEBOOK व TWITTER

भविष्य में आने वाली नयी सरकारी जॉब्स के अपडेट से बने रहने के लिए सीधे हाथ पर दिए नोटिफिकेशन को चालू (allow) जरुर करें.

नीचे दी गयी स्टोरी भी पढ़े:

सुबह खाली पेट बस एक लौंग का सेवन आपको ऐसे फायदे देगी कि आप भी हैरान हो जाओगे

इरफ़ान खान अगर ब्रेनट्यूमर के ये संकेत पहले ही जान जाते तो आज ये मुसीबत झेलनी न पड़ती

[amazon_link asins=’9351772624,8190587447,B0136LDVAA’ template=’ProductGrid’ store=’desidozz20-21′ marketplace=’IN’ link_id=’2bd7ac94-23a9-11e8-b46e-cb3758b00bbe’]

Author Profile

Ramgovind kabiriya
Ramgovind kabiriya
मैं रामगोविन्द कबीरिया मुझे लिखने का काफी शौक है, मैं कन्टेन्ट राइटिंग में पिछले तीन सालों से काम कर रहा हूॅं। मैंने इन्दौर के डीएवीवी यूनिवर्सटी से एम.ए. मासकम्युनिकेशन किया है। इसके अलावा मैंने कम्प्युटर के क्षेत्र से सम्बधित पीजीडीसीए भी किया है। मैं न्यूज़, फैशन, धर्म, लाईफस्टाइल, वायरल स्पाॅर्टस आदि सभी कैटेगिरी में लिखता हूॅं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

घर की इस दीवार पर लगी पितरों की फोटो से टूट पड़ता है आप पर दुखों का पहाड़

PinTweetShare1515 Shares 801 Viewsमानव जीवन में वास्तु शास्त्र का एक अहम स्थान होता है ये एक ऐसा शास्त्र है जो मानव जीवन के दुखों को कम करने में सहायक होता है तो चलिए बात करते है एक ऐसे ही ख़ास विषय के बारे में,  लगभग सभी व्यक्तियों के घरों में […]
The wall of sadness is broken by the photo of ancestors attached to this wall of the house.

Subscribe US Now