Categories

Archives

Income kaise kare बस एक बार लगाने होंगे 1 लाख और प्रतिमाह कमाएं 35 हजार

65 Views

हर युवा को अपने भविष्य की चिंता है, खासकर यह सवाल रहता है कि Income kaise kare क्योंकि बढ़ती बेरोजगारी और सीमित रोजगार ने युवाओं के मन में रोजगार का डर बना कर रखा है। जिसको देखो वही रोजगार के पीछे भाग रहा है। लेकिन 1 रोजगार पर लाखों की संख्या में लोग मौजूद हैं तो ऐसे में बेरोजगारी का स्तर तो बढ़ेगा ही। अगर आप भी इसी भीड़ में शामिल हैं तो जरा यहां ध्यान दें। क्योंकि यहां हम आपको रोजगार देने नहीं बल्कि लोगो के लिए रोजगार बनाने की बात बताने जा रहे हैं। जी हां आप अपने भविष्य की चिंता करते हुए क्यों न खुद का कोई बिज़नेस स्टार्ट करें वो भी कम पैसे में। अगर आप अब तक नहीं समझ पाए तो चलिए जानते हैं विस्तार से..

बिना टिकट के चढ़ गए ट्रेन में तो अब टीटीई से घबराने की जरूरत नहीं

कम पैसे में Income kaise kare

Income kaise kare for less money
Income kaise kare for less money

बेहतर भविष्य के लिए जरूरी रोजगार ही नहीं होता बल्कि खुद का कारोबार भी होता है। जी हां आप कम बजट में खुद का कारोबार भी स्टार्ट कर सकते हैं बस जरूरी है एक अच्छे आइडिया की, जो हम आपको बताने जा रहे हैं। दरअसल बेकरी प्रोडक्ट की डिमांड तो पूरे साल बनी रहती है तो कम पैसे में आप बिस्किट, केक, चिप्स और ब्रेड बनाने के लिए मैन्युफैक्चरिंग युनिट शुरू कर सकते हैं। खास बात तो यह है कि यह कारोबार शुरू करने के लिए सरकार भी आपको मदद करेगी। इसके लिए आपको मुद्रा स्कीम के तहत लोन बहुत ही आसानी से मिल जाएगा।

कार माइलेज बढ़ाने के ये टिप्स मैकेनिक भी जानते है पर बताते नहीं

क्या है इसके लिए जरूरी राॅ मैटेरियल

अगर आप बैकरी का कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए इन सभी चीजों की आवश्यकता होगी।

  • आटा
  • मैदा
  • आलू
  • दूध
  • घी
  • शुगर
  • नमक
  • फ्लेवर पाउडर
  • एडिबल कलर

रेल डिब्बों पर लिखे इन नम्बरों के बारे में रेल कर्मचारी भी नहीं जानते..

बैकरी चालू करने में कितना आएगा खर्च

ये जरूरी है कि अगर आप कोई भी बिज़नेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले उसके खर्चे के बारे में जान लें। तो चलिए जानते हैं बैकरी में आने वाली लागत के बारे में..

  • वर्किंग कैपिटल- 1.86 लाख रूपए जिसमें राॅ मटेरियल, इन्ग्रेडिएंट, काम करने वालों की सैलरी, पैकिंग, टेलिफोन, रेंट आदि का खर्च मौजूद है।
  • फिक्स्ड कैपिटल- 3.5 लाख रूपए जिसमें हर तरह की मशीनरी और इक्यूपमेंट का खर्च शामिल है।
  • कुल खर्च- इन पूरे खर्चों की अगर बात करें तो लगभग 5.36 लाख रूपये का खर्चा आएगा।

traffic challan enquiry: 6 देश जिनका ट्रैफिक चालान है भारत से 100 गुना

कितने पैसे देगी सरकार

अगर आप बैकरी का व्यापार शुरू करने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आपके पास 90 हजार रूपए होना चाहिए। इसके बाद बैंक से टर्म लोन 2.97 लाख रूपए होगा। और वर्किंग कैपिटल लोन 1.49 लाख होगा।

Wrong Number से हो रहे परेशान तो कम्प्यूटर की मदद से करें उसकी पहचान

बैकरी के व्यापार में कितनी होगी कमाई

ये भी सच बात है कि अगर आप कोई भी बिज़नेस स्टार्ट करते हैं तो लागत और कमाई दोनो ही जान लें तो बेहतर है। अगर बैकरी में प्रति माह 1.86 लाख रूपए वर्किंग कैपिटल के साथ मैन्यूफैक्चरिंग शुरू करें तो साल भर में कुल 20.38 लाख रूपए की सेल होगी। वहीं इतना प्रोडक्ट तैयार करने में प्रोडक्शन कास्ट 14.26 लाख रूपए सालाना आएगा। इसे आप और अच्छे से इस तरह से समझ सकते हैं।

  • प्रोडक्शन- 14.26 लाख रूपए सालाना
  • टर्नओवर- 20.38 लाख रूपए सालाना
  • ग्राॅस प्राॅफिट- 6.12 लाख रूपए सालाना
  • टर्म लोन व वर्किंग कैपिटल लोन का प्रतिवर्ष ब्याज लगभग 50 हजार रूपए
  • इनकम टैक्स- 13 हजार रूपए
  • अन्य खर्चें- 70 हजार रूपए
  • नेट प्राॅफिट- 4.6 लाख रूपए प्रतिवर्ष
  • प्रति माह इनकम- 35 हजार रूपये से ज्यादा

3 तरीको से किसी भी बैंक का क्रेडिट कार्ड आपके हाथ में होगा

लोन के लिए कैसे करें अप्लाई?

अगर आप योजना के तहत लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आप किसी भी बैंक में आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक फाॅर्म भरना होगा जिसमें आपकी जानकारी के बारे में भरना होगा। खास बात तो यह है कि इसमें आपको किसी भी तरह की प्रोसेसिंग फीस या गारंटी फीस भी नहीं देनी होती है। आप लोन की पूरी रकम 5 साल में अदा कर सकते हैं।

ज्यादा फायदे चाहिए तो सरकारी नौकरी की शुरुआत में करें रिटायरमेंट की प्लानिंग

बैकरी चालू करने के लिए क्या जरूरी है?

Income kaise kare के तहत अगर आप बैकरी चालू करने के लिए अपना पूरा मन बना लिए हैं तो अब यह जान लें कि इसकी शुरूआत के लिए किन-किन चीजों की आपको आवश्यकता होगी? इसके लिए आपके पास एक जगह होनी चाहिए। अगर जगह नहीं है तो आप रेंट से भी इसे शुरू कर सकते हैं, जिसका खर्च वर्किंग कैपिटल में जुडा हुआ है। इसके बाद मैन पावर में एक मैनेजर, सेल्स मैन, स्किल्ड वर्कर और सेमी स्किल्ड वर्कर होने जरूरी है। इन सबकी सैलरी पर 50 से 60 हजार रूपए खर्च होगा जो वर्किंग कैपिटल में ऐड है।

All story image source from Google

लगातार ऐसी जानकारी पाने के लिए आगे दिए सोशल बटन पर लाइक तथा फॉलो जरूर करे:

और

भविष्य में आने वाली नयी lifestyle अपडेट के लिए सीधे हाथ पर दिए नोटिफिकेशन को चालू (allow) और डाउनलोड करे फ़ास्ट Mobile App .

जानकारी को सबसे पहले अपने दोस्तों तक पहुंचने के लिए नीचे दिए सोशल मीडिया की मदद ले और शेयर करे ।

इस तरह की खबरों को सबसे पहले पढ़ने के लिए ‘सब्सक्राइब’ करे।


Ramgovind kabiriya

मैं रामगोविन्द कबीरिया मुझे लिखने का काफी शौक है, मैं कन्टेन्ट राइटिंग में पिछले तीन सालों से काम कर रहा हूॅं। मैंने इन्दौर के डीएवीवी यूनिवर्सटी से एम.ए. मासकम्युनिकेशन किया है। इसके अलावा मैंने कम्प्युटर के क्षेत्र से सम्बधित पीजीडीसीए भी किया है। मैं न्यूज़, फैशन, धर्म, लाईफस्टाइल, वायरल स्पाॅर्टस आदि सभी कैटेगिरी में लिखता हूॅं।

Hide Related Posts