होली पर बनाये चॉकलेटी गुजिया जो ला देगा सभी के मुँह में पानी

Hindi Recipe of yummy Chocolate Gujiya
2,871 Views

वैसे तो आपने हर त्यौहार में गुझिया बनाये और खाये ही होंगे, और हो भी क्यों ना कोई भी त्यौहार हो और मीठे में गुझिया ना बने ऐसा तो हो ही नहीं सकता. गुझिया हर त्यौहार की शान है और अगर किसी त्यौहार में इसे ना बनाया जाए तो त्यौहार फीका सा लगता है. तो आज हम आपको एक अलग गुझिया के बारे में जिसे सिर्फ सुन कर ही आपके मुँह में पानी आ जायेगा. आज हम आपको बताने जा रहे हैं चॉकलेटी गुझिया बनाने के बारे में. तो आइये जानते हैं इसे बनाने की विधि.

सबसे पहले इसे बनाने में जो सामग्री हमे चाहिए होगी उसकी सूची-

Yummy Chocolate Gujia Recipe hindi
Yummy Chocolate Gujia Recipe hindi

सामग्री :

गुझिया बनाने के लिए –

100 ग्राम मैदा, 3 टीस्पून घी

भरावन के लिए –

50 ग्राम मावा, 50 ग्राम सूजी, 75 ग्राम बूरा, बारीक कटे काजू, 1 टेबलस्पून नारियल का बुरादा, 1 टीस्पून घी, 300 ग्राम पिघली हुई चॉकलेट, बादाम और किशमिश

अब जानते हैं इसे बनाने की विधि के बारे में-

विधि :

sweet Chocolate Gujia Recipe hindi
sweet Chocolate Gujia Recipe hindi

सबसे पहले भरावन की सामग्री तैयार करने के लिए एक कड़ाही में मावे को हल्का भूरा-गुलाबी होने तक भून लें, जब यह हल्का भूरा और गुलाबी हो जाए तब इसे एक बोल में निकाल लें. अब सूजी को कढ़ाई में डाले और उसमे 1 टीस्पून घी डालें और उसे धीमी आज पर भूने. जब सूजी हलकी भूरी हो जाये तो उसे भी मावे वाली बोल में निकाल लें और भरावन की सभी सामग्री को एक साथ अच्छे से मिला लें. अब इस भरावन की सामग्री को अलग रख दें.

अब गुझिया बनाने के लिए मैंदे को आते की तरह अच्छे से गूंथ लें फिर इसकी लोई से पूरिया बेल लें, अब उसके आधे भाग पर भरावन की सामग्री रख कर उसे बंद करें और उसके किनारे पर पानी लगाकर इस तरीके से मोड़ें ताकि गुझिया तलते वक़्त उसके किनारे ना खुलें. अब तैयार गुझियों को हल्का सुनहरा होने तल लें. जब गुझिया अच्छे से तल जाएँ तब इन्हे निकाल कर पिघली चॉकलेट में डुबो कर निकाल लें. लीजिये आपके चॉकलेटी गुझिया बन कर तैयार हैं.

हमारे सोशल परिवार का हिस्सा बनने के लिए आगे दिए सोशल मीडिया पर क्लिक कर फॉलो करें: FACEBOOK व TWITTER

भविष्य में आने वाली नयी सरकारी जॉब्स के अपडेट से बने रहने के लिए सीधे हाथ पर दिए नोटिफिकेशन को चालू (allow) जरुर करें.

नीचे दी गयी स्टोरी भी पढ़े:

Holi 2018: होलिका दहन से गोशालाओं को हो सकती है 2 करोड़ रूपये की आमदनी

Holi 2018: होलिका दहन के दौरान ऐसे की जाती है विधि विधान से पूजा

[amazon_link asins=’B074CXPTB2,B01LYBZX6Y,B009YEPM9W’ template=’ProductGrid’ store=’desidozz20-21′ marketplace=’IN’ link_id=’28c21cea-18d9-11e8-8669-a7bd8231515d’]

Author Profile

dozzdesi
dozzdesi
Desidozz के द्वारा डाली गई न्यूज़ पोस्ट कंपनी के एडमिन CEO और Founder द्वारा डाली जाती है. Desidozz ऑनलाइन हिंदी न्यूज़ पोर्टल है. जहां पर पाठक के लिए सभी प्रकार के समाचार और कहानियों का संग्रह रखा गया है. किसी जरूरी पोस्ट और सलाह किए गए कहानियों को Desidozz Author द्वारा पोस्ट किया जाता है.

Related posts

Leave a Comment