चूहों के आतंक को जड़ से खत्म करते हैं ये 5 देसी तरीके..

These 5 domestic ways to eliminate the terror of rats by root
2,876 Views

चूहों की जब घर में भरमार हो जाती है। तो यह पूरे घर में तहलका मचाना शुरू कर देते हैं ऐसे में हमारे मन में बस यही ख्याल आता है कि किसी भी तरह से इससे छुटकारा पा लिया जाए। लेकिन इनसे छुटकारा पाने के भी तरीकों से हम वंचित रहते हैं। अगर आप भी चूहों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां पर आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू उपाए बताने जा रहे हैं। जिन्हे आजमाकर आप अपने घर से हमेशा हमेशा के लिए चूहों से छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन उपायों को..

पेपरमिंट के उपयोग से भगायें चूहे

आप चूहे को भगाने के लिए घर के हर कोनों में रूई में पिपरमेंट को लेकर रख दें।

इसकी गंध पाकर चूहे तुरंत ही उस जगह को छोड़ देंगे। इसके अलावा आप पुदीने की पत्ती या,

फूल को लेकर कूट लें और इसे चूहे के बिल के पास या आने वाली जगहों के पास रख दें।

इसकी गंध को पाकर चूहे तुरंत ही भाग जायेगें।

लाल मिर्च के माध्यम से भगायें चूहे

घर पर जिन जगहों से चूहें का आना-जाना ज्यादा होता है उस जगह पर आप लाल मिर्च के पाउडर को रख दें, इतना करने से ही चूहे घर के अंदर प्रवेश करने से पहले एक बार जरूर सोचेंगे। साथ ही आपके घर से बाहर भागते नजर आएंगे। तेज पत्ता भी चूहों को भगाने का सबसे अच्छा उपाय साबित होता है।

ऊंट के पैर के नाखून से भगायें चूहे

जिस घर में चूहों का आतंक है उन्हें ऊंटों के दाएं पैर के नाखुन को घर पर रखना चाहिये। जिस जगह पर चूहे आते हैं, उस जगह पर ऊंट के इस नाखुन को रखने से जब वो उसका स्पर्श करते हैं तो तुंरत ही दूर होकर भाग जाते हैं। और उस घर में दोबारा नहीं आते।

सिर के बालों से भगाऐं चूहे

चूहों को घर से भगाने का सबसे आसान तरीका है इंसानों के बाल, क्योंकि इससे चूहे भागते हैं। दरअसल इसको निगलने से इनकी मौत हो जाती है इसलिए इसके नजदीक आने से ये काफी डरते है।

हमारे सोशल परिवार का हिस्सा बनने के लिए आगे दिए सोशल बटन पर लाइक तथा फॉलो जरूर करे:

और

भविष्य में आने वाली नयी Job News अपडेट के लिए सीधे हाथ पर दिए नोटिफिकेशन को चालू (allow) और डाउनलोड करे फ़ास्ट Mobile App .

नीचे दी गयी स्टोरी भी पढ़े:

यह उपाय गर्भधारण के दौरान आपको कई परेशानियों से बचा सकते हैं

इंडिया के ये 8 मशहूर सिंगर्स जिन्होनें कई आरोपों के चलते जेल की हवा खाई है

ये 4 तरीके जो आपको ATM के इस्तेमाल में लगने वाले चार्ज से बचाते हैं

यू-ट्यूब चैनल्स वालों की डबल हुई कमाई और यूजर्स को पड़ेगा महंगा

Author Profile

Ramgovind kabiriya
Ramgovind kabiriya
मैं रामगोविन्द कबीरिया मुझे लिखने का काफी शौक है, मैं कन्टेन्ट राइटिंग में पिछले तीन सालों से काम कर रहा हूॅं। मैंने इन्दौर के डीएवीवी यूनिवर्सटी से एम.ए. मासकम्युनिकेशन किया है। इसके अलावा मैंने कम्प्युटर के क्षेत्र से सम्बधित पीजीडीसीए भी किया है। मैं न्यूज़, फैशन, धर्म, लाईफस्टाइल, वायरल स्पाॅर्टस आदि सभी कैटेगिरी में लिखता हूॅं।

Related posts

Leave a Comment