भारतीय महिला एथलीटों के लिए ऐतिहासिक फैसला, बदली सालों पुरानी परम्परा

indian athlete
527 Views

नई दिल्ली : ओलम्पिक गेम्स और अंतररष्ट्रीय खेलों के उद्घाटन में आपने महिला खिलाड़ियों को हमेशा साड़ी पहने हुए और भारतीय ध्वज को थामे हुए देखा होगा और यही परपरा वर्षों से चली आ रही है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. अब आप महिला प्रतिभागियों को उद्घाटन समारोह में साड़ी पहने हुए नहीं देख पाएंगे. जी हाँ वर्षों से चली आ रही इस परंपरा को बदला है एथलीट आयोग ने. भारतीय ओलम्पिक संघ (IOA) और अन्य हितधारकों के साथ चर्चा के बाद मंगलवार को एथलीट आयोग के चेयरमैन में यह घोषणा की.

महिला एथलीटों की बदली पोशाक

athlete dress
indian women athlete dress

गौरतलब है कि एथलीट आयोग के चेयरमैन मालव श्रॉफ ने एक प्रेस विज्ञप्ति के

जरिये इस बात की घोषणा की. सालों से महिला एथलीट के साड़ी पहनते हुए उद्घाटन

समारोह में सम्मलित होने के इस चलन को बदलने के लिए IOA और हितधारकों ने

एक बैठक आयोजित की थी और इस बैठक के बाद महिला एथलीट के परिधान को बदलने का फैसला लिया गया.

साड़ी की जगह ब्लेजर और ट्राउज़र्स में नजर आएगी महिला एथलीट

gold coast 2018
gold coast 2018

बता दें कि अभी तक किसी भी ओलम्पिक गेम्स या अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट के उद्घाटन समारोह में महिला प्रतिभागियों द्वारा साड़ी और ब्लेजर में देखा जाता था, लेकिन अब यह पोशाक बदलने के बाद आप इन्हे ब्लेजर और ट्राउजर्स में देख पाएंगे. अब से किसी भी ओलम्पिक गेम्स या इंटरनेशनल टूर्नामेंट के उद्घाटन समारोह में महिला एथलीटों को ब्लेजर और ट्राउज़र में राष्ट्रीय ध्वज थामे भारत का प्रतिनिधित्व करते देखा जा सकेगा.

एथलीट आयोग का IOA को शुक्रिया

IOA
IOA

गौरतलब है कि आगामी अप्रैल माह में ऑस्ट्रेलिया के गोल कोस्ट में राष्ट्रमंडल खेलों का शुभारम्भ होने जा रहा है और इसके उद्घाटन के मौके पर भारतीय महिला एथलीटों को उनकी नई पोशाक में देखा जायेगा. इस बदलाव और नई पोशाक के बारे में IOA ने जानकारी देते हुए कहा कि यह परिधान महिला एथलीटों के लिहाज से ज्यादा सहज, सरल और उचित हैं, इस फैसले पर एथलीट आयोग ने IOA को धन्यवाद भी प्रेषित किया.

वर्षो की परम्परा में हुआ बदलाव

women athlete dress
women athlete dress

बता दें कि महिला एथलीटों की पोशाक ओलम्पिक गेम्स की शुरुआत से साड़ी ही रही है और वर्षों से इसी परम्परा को निभाया जा रहा है लेकिन साल 2018 से इसमें बदलाव लाया गया है. भारतीय महिला एथलीटों की पोशाक बदलने का फैसला ऐतिहासिक और नया इतिहास रचने वाला है.

हमारे सोशल परिवार का हिस्सा बनने के लिए आगे दिए सोशल मीडिया पर क्लिक कर फॉलो करें: FACEBOOK व TWITTER

भविष्य में आने वाली नयी सरकारी जॉब्स के अपडेट से बने रहने के लिए सीधे हाथ पर दिए नोटिफिकेशन को चालू (allow) जरुरु करें.

नीचे दी गयी स्टोरी भी पढ़े:

omg कही फिसली पोशाक तो कही बने विश्व रिकॉर्ड: विंटर ओलिंपिक 2018

मिताली राज की आक्रामक अर्ध शतकीय पारी से बना यह विश्व कीर्तिमान

[amazon_link asins=’B074SG5FNK,B071FLLZHG,B071HVCTBR’ template=’ProductGrid’ store=’desidozz20-21′ marketplace=’IN’ link_id=’d9ca4627-1665-11e8-8dd4-1ff2c9a49bd5′]

Author Profile

dozzdesi
dozzdesi
Desidozz के द्वारा डाली गई न्यूज़ पोस्ट कंपनी के एडमिन CEO और Founder द्वारा डाली जाती है. Desidozz ऑनलाइन हिंदी न्यूज़ पोर्टल है. जहां पर पाठक के लिए सभी प्रकार के समाचार और कहानियों का संग्रह रखा गया है. किसी जरूरी पोस्ट और सलाह किए गए कहानियों को Desidozz Author द्वारा पोस्ट किया जाता है.

Related posts

Leave a Comment