इस भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी और अन्य 43 को मिला पद्म पुरस्कार

Padma awards this Indian cricketer and 43 others
492 Views

भारत के भूतपूर्व कप्तान और मिस्टर कूल कहे जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी के साथ अन्य 43 लोगों को पद्म भूषण अवार्ड से नवाजा गया. देश के प्रति अच्छे कामों को लेकर के भारत राष्ट्रपति द्वारा इस सम्मान को लोगों को दिया जाता है इस अमाउंट को हासिल करने वाले व्यक्ति अपने क्षेत्र में मेहनत और अपने उम्दा काम के चलते जाने जाते हैं. किसी भी व्यक्ति के लिए यह सम्मान बड़े गौरव की बात है.

किन-किन को मिला पद्म भूषण अवार्ड

पुरस्कार से सम्मानित होने वाले लोगों में शामिल है महेंद्र सिंह धोनी ( क्रिकेटर, झारखंड), पंकज आडवाणी( खेल बिलियर्ड्स, कर्नाटक), अलेक्जेंडर काराकीन( पब्लिक अफेयर्स,रूस), लक्ष्मण पाई (पेंटिंग, गोवा) और शारदा सिन्हा (म्यूजिक, बिहार) को पद्म भूषण अवार्ड और बाकी 38 को पद्मश्री अवार्ड से नवाजा गया. आपको बता दें पद्म भूषण देश का तीसरा सबसे बड़ा भारतीय नागरिक सम्मान है.

ms dhoni receives padma bhushan awards at Rashtrapati bhawan
ms dhoni receives padma bhushan awards at Rashtrapati bhawan

राष्ट्रपति भवन पहुंचे धोनी

महेंद्र सिंह धोनी कल राष्ट्रपति भवन पहुंचे. वे इस रिहर्सल में शामिल हुए. उन्हें पूरी कार्यक्रम के बारे में समझाया गया और साथ ही मैं उन्हें रिहर्सल करने का भी मौका मिला. सम्मान और रिहर्सल के लिए धोनी और अन्य नेताओं को भी आमंत्रित किया गया.

क्यों न जान सके पहले दो सम्मान लेने धोनी

भारत सरकार द्वारा 2007 से 2008 महेंद्र सिंह धोनी को राजीव गांधी खेल रत्न से तथा 2009 में पद्मश्री सम्मान मिला. लेकिन वह इन दोनों ही अवॉर्ड्स को लेने नहीं जा पाए. उनकी अनुपस्थिति में राजीव गांधी रत्न उनके पिता पान सिंह धोनी और उनकी माता देवकी ने राष्ट्रपति भवन जाकर यह सम्मान ग्रहण किया. इसके बाद पद्मश्री अवार्ड धोनी को डाक द्वारा भेजा गया. बाद में जिला प्रशासन द्वारा धोनी को दिया गया.

झारखंड द्वारा भी मिला जॉनी को सम्मान

महेंद्र सिंह धोनी को 2007 में झारखंड सरकार द्वारा झारखंड रत्न भी दिया जा चुका है. उनके अलावा सुमराय टेटे अभी झारखंड रत्न से नवाजा गया. धोनी को पुरस्कार देने के बाद झारखंड रत्न देने की कवायद सरकार द्वारा नहीं की गई.

हमारे सोशल परिवार का हिस्सा बनने के लिए आगे दिए सोशल मीडिया पर क्लिक कर फॉलो करें: FACEBOOK व TWITTER

भविष्य में आने वाली नयी सरकारी जॉब्स के अपडेट से बने रहने के लिए सीधे हाथ पर दिए नोटिफिकेशन को चालू (allow) जरुर करें.

नीचे दी गयी स्टोरी भी पढ़े:

भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद शमी का हुआ कार एक्सीडेंट, सीएमआई अस्पताल में भर्ती

मोहम्मद शमी ने खोला अपनी वाइफ का बैंक स्टेटमेंट

चलती कार में मां और बेटी का गैंगरेप कर, धक्का देकर बाहर फेंका

यहां देखें मार्केट से कम कीमत में शॉपिंग प्रोडक्ट्स

[amazon_link asins=’014011615X,8173711461,B072BLRK9C’ template=’ProductCarousel’ store=’desidozz20-21′ marketplace=’IN’ link_id=’66a990bb-368c-11e8-b0c6-79ccc410ee20′]

Author Profile

dozzdesi
dozzdesi
Desidozz के द्वारा डाली गई न्यूज़ पोस्ट कंपनी के एडमिन CEO और Founder द्वारा डाली जाती है. Desidozz ऑनलाइन हिंदी न्यूज़ पोर्टल है. जहां पर पाठक के लिए सभी प्रकार के समाचार और कहानियों का संग्रह रखा गया है. किसी जरूरी पोस्ट और सलाह किए गए कहानियों को Desidozz Author द्वारा पोस्ट किया जाता है.

Related posts

Leave a Comment