दुनिया के ये पांच बड़े शक्तिशाली देश जानें इसमें भारत का नंबर कौन सा है?

Know these five big powerful countries in the world
2,651 Views

इस दुनिया में न जाने कितने ही देश ही देश ऐसे हैं जो आज भी किसी न किसी रूप से पीछे हैं। लेकिन इसके अलावा कुछ देश ऐसे भी हैं। जो अपने आपको शक्तिशाली बताते हैं। शक्तिशाली होने का तत्पर्य सिर्फ ये नहीं होता कि आप के पास ज्यादा शक्तिशाली परमाणु बम या फिर कोई भी विस्फोटक सामग्री हो,

बल्कि शक्तिशाली से मतलब तो उन हर चीज से होता है जिससे देश किसी भी अन्य देश पर निर्भर न रहे। यहां पर आज हम आपसे कुछ ऐसे शक्तिशाली देशों के बारे में चर्चा करने वाले हैं जो दुनिया भर में अपनी ताकत के रूप में जाने जाते हैं।

अमेरिका अपनी आर्मी सेना पर सबसे ज्यादा पैसा खर्च करता है

The US Army spends the most money on the army.
The US Army spends the most money on the army.

आज के समय में अमेरिका एक ऐसा देश है जो किसी भी देश से कम नहीं है। स्वीडन के स्टाॅकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट के मुताबिक यह एक ऐसा देश है जो बाकि अन्य देशों से अपनी आर्मी सेना पर सबसे ज्यादा पैसा खर्च करता है। जी हां यह अपनी सैन्य शक्ति पर अन्य देशों के मुकाबले 10 गुना यानि की 612 बिलियन डाॅलर खर्च करता है। अमेरिका के पास आज 2130 क्रूज मिसाइल, 450 बैलिस्टिक मिसाइल और 19 विमान वाहक हैं जो किसी भी देश को धूल चटाने के लिए काफी हैं।

चीन दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में से एक है

China is one of the world's second largest economy.
China is one of the world’s second largest economy.

चीन की अगर बात करें तो यह आज दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में से एक है। बतादें की पिछले 25 वर्षों में चीन अपने रक्षा बजट में 10 गुना इजाफा कर चुका है। चीन के पास 23 लाख सशस्त्र सैनिक हैं और 5,10,000 रिजर्व सैनिक भी हैं। चीन ने इस वर्ष अपने रक्षा बजट में 8.1 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की है।

सऊदी अरब ने रक्षा बजट के मामले में रूस को पीछे छोड़ दिया है

Saudi Arabia has left Russia behind the defense budget.
Saudi Arabia has left Russia behind the defense budget.

देश का रक्षा बजट एक तरह से उसकी शक्ति को भी जाहिर करता है। रिपोर्ट के अनुसार सऊदी अरब ने रक्षा बजट के मामले में रूस को पीछे छोड़ दिया है। सऊदी ने अपनी सैन्यशक्ति के लिए 87.2 बिलियन डाॅलर रक्षा बजट तय किया है।  इसकी कुल जीडीपी का 13.2 फीसदी है। सऊदी ने पिछले वर्ष रक्षा खर्चों पर 69 अरब 40 करोड़ डाॅलर खच्र किए थे। इसके साथ ही सऊदी ने हथियारों के आयात पर 212 फीसदी की बढ़ोत्तरी की है।

रूस रिपोर्ट के अनुसार रूस चौथे स्थान पर है

Russia is fourth in the defense budget.
Russia is fourth in the defense budget.

क्षेत्रफल की दृष्टि से रूस विश्व का सबसे बड़ा देश है। फिलहाल पश्चिमी देशों के साथ चल रहे मतभेद के बीच पिछले साल रूस का सैन्य बजट घटकर 66.3 अरब डाॅलर पर आ गया है। बतादें कि यह 2016 के मुकाबले 20 फीसदी कम है।  फिलहाल की स्थिती में रूस 2014 से आर्थिक मुश्किलें झेल रहा है। लेकिन रक्षा बजट की अगर बात करें तो उसने अपने रक्षा बजट में कोई कमी नहीं आने दिया। रिपोर्ट के अनुसार रूस चौथे स्थान पर है।

भारत ने पांच बड़े देशों में अपना नाम शामिल किया है
India has put its name in five major countries, leaving Britain behind.
India has put its name in five major countries, leaving Britain behind.

भारत की अगर बात करें तो इसने अपने रक्षा बजट में ब्रिटेन को पीछे छोड़ते हुए पांच बड़े देशों में अपना नाम शामिल किया है। भारत 2017 में 52.5 अरब डाॅलर के खर्च के साथ रक्षा बजट के मामले में पांचवे स्थान पर पहुंच गया है। भारत के पास 37 युध्दपोत 1 एयरक्राफ्ट कैरियर और 11 विध्वंसक हैं, और 16 पनडुब्बियां हैं जिनमें से 2 परमाणु संपन्न है। इसके साथ ही देश में 500 से अधिक लड़ाकू विमान हैं और 3,300 से अधिक टैंक हैं।

हमारे सोशल परिवार का हिस्सा बनने के लिए आगे दिए सोशल मीडिया पर क्लिक कर फॉलो करें: FACEBOOK व TWITTER

भविष्य में आने वाली नयी सरकारी जॉब्स के अपडेट से बने रहने के लिए सीधे हाथ पर दिए नोटिफिकेशन को चालू (allow) जरुर करें.

नीचे दी गयी स्टोरी भी पढ़े:

Video: टीचर के साथ 4 साल की स्टूडेंट ने किया जबरदस्त डांस की नजरें नहीं हटा पाओगे

Video: मोदी जी से पूछा जब उनकी निजी जिन्दगी के बारे में तो, जवाब सुन कर दंग रह जाएंगे आप

Video: अक्षय कुमार ने शेयर किया जिम का वीडियो, जिसे देखने के बाद आ जाएगा आंख से आंसू

यहां देखें मार्केट से कम कीमत में शॉपिंग प्रोडक्ट्स

[amazon_link asins=’B077N73MG3,B06XW54VVJ,B078Z84B7Y’ template=’ProductCarousel’ store=’desidozz20-21′ marketplace=’IN’ link_id=’2fb305ee-4eec-11e8-9884-2b4b601ea804′]

Author Profile

Ramgovind kabiriya
Ramgovind kabiriya
मैं रामगोविन्द कबीरिया मुझे लिखने का काफी शौक है, मैं कन्टेन्ट राइटिंग में पिछले तीन सालों से काम कर रहा हूॅं। मैंने इन्दौर के डीएवीवी यूनिवर्सटी से एम.ए. मासकम्युनिकेशन किया है। इसके अलावा मैंने कम्प्युटर के क्षेत्र से सम्बधित पीजीडीसीए भी किया है। मैं न्यूज़, फैशन, धर्म, लाईफस्टाइल, वायरल स्पाॅर्टस आदि सभी कैटेगिरी में लिखता हूॅं।

Related posts

Leave a Comment